प्रेग्‍नेंसी में नवरात्र व्रत के दौरान ध्‍यान रखें ये 5 बातें

0
76

नवरात्र आज से शुरु हो गए हैं, ऐसे में इस दौरान कई सारे लोग 9 दिनों तक उपवास रखते हैं, खासकर महिलाएं. लेकिन अगर आप इस दौरान मां बनने वाली हैं, लेकिन फिर भी आप उपवास रखना चाहती हैं तो आपको इन बातों पर खास गौर करना चाहिए ताकि आपका स्वास्थ इस दौरान अच्छा बना रहे और आपके बच्चे को भी कोई परेशानी न हो. व्रत रहने के लिए यह कोई जरुरी नहीं है कि आप बिना कुछ खाए पिए ही व्रत रखें, गर्भवती महिलाओं के लिए यह जरुरी है कि वो अपने आप को बहुत ज्यादा देर तक भूखा न रखें. थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खातें रहें ताकि आपके अंदर जो बच्चा उस पानी और खाने की कमी न हो.

pregnancy
pregnancy

1- व्रत रहने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिये, ज्यादा अच्छा तो यही है कि पहले तीन महीने और आखिरी तीन महीने आप व्रत न रखें. इस दौरान होने वाला बच्चा पूरी तरह आप पर निर्भर करता है ऐसे में इस वक्त आपको उसे भरपूर आहार देना होता है.

2- आप समय समय पर लगातार हेल्दी चीजें जैसे फल और दूसरे न्यूट्रीशनल चीजें आदि ले सकते हैं जिससे आपको भूख ना लगे. बहुत देर तक भूखा रहने से आपको सिर दर्द, कमजोरी, एनीमिया और एसिडिटी हो सकती है जो आपके बच्चे के लिए ठीक नहीं है.

3- बहुत से लोग व्रत के समय तली हुई ऑयली चीजें खाते हैं लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो आप अपने आप को इन चीजों से दूर रखिये. आप दूध, ताज़े फल, ड्राई फ्रूट्स आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं इससे आपको और आपके बच्चे को किसी तरह कि समस्या नहीं होगी, साथ ही आपका स्वास्थ भी बेहतर होगा.

4- ज्यादातर लोग व्रत रहते समय नमक का सेवन नहीं करते हैं लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए नमक का इस्तेमाल ना करने से उन्हें कमजोरी हो सकती है. इसलिए वो सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं उससे उनके बच्चे पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही नींबू पानी, नारियल पानी, ग्रीन टी जैसे चीजों का सेवन भी सेहत को लिए अच्छा है.

5- अपने आपको और अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए व्रत के समय आप ज्यादा से ज्यादा आराम कीजिये अच्छी नींद लीजिये जिससे कि आप स्वस्थ रह सकें. अगर आप इस दौरान व्रत रखती हैं तो जूस का सेवन भी पूरी तरह से करें और खुद को फिट रखें. इसके साथ ही आप डॉक्टर के दिशा-निर्देशों पर दी गई दवाईयों का सेवन करना न भूले इसे करते रहें.

नोट: गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान उपवास से पहले अपने डॉक्टर से जरुर मिले, उनसे सलाह ले उसके बाद ही आगे बढ़े. अगर आपको किसी तरह की कोई परेशानी है तो उपवास न करें इसका सिधा असर आपके बच्चे पर पड़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here