shivraj singh chouhan
shivraj singh chouhan

वाशिंगटन: अमेरिका के उद्योगपतियों को मध्यप्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहा कि वह राज्य के सिर्फ मुख्यमंत्री ही नहीं बल्कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भी हैं. ऐसे में यदि कोई समस्या होती है तो वह तत्काल उसका समाधान करेंगे. चौहान इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर हैं. उन्होंने यहां उद्योग जगत के कई प्रतिनिधियों और कारोबारियों के साथ कई बैठकें की हैं और उन्हें मध्य प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया है. उन्होंने कहा कि माल एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू किए जाने के बाद मध्यप्रदेश एक कारोबारी माहौल मुहैया करा रहा है और यह देश में ‘लॉजिस्टिक’ और विनिर्माण का प्रमुख केंद्र है.

अमेरिका-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित एक संयुक्त गोलमेज बैठक में चौहान ने कहा, ”मैं केवल मुख्यमंत्री नहीं हूं, बल्कि मध्यप्रदेश का सीईओ भी हूं. यदि वहां कोई समस्या है तो वह जल्द से जल्द उसका समाधान करने की कोशिश करेंगे. मध्य प्रदेश भारत में एक आदर्श राज्य बनकर उभर रहा है.”

उन्होंने कहा, ”मध्यप्रदेश में आएं और निवेश करें.” राज्य के अधिकारियों ने राज्य सरकार की निवेशक अनुकूल नीतियों के बारे में विस्तृत ब्यौरा दिया. उन्होंने कहा कि भारत तेज गति से विकास कर रहा है. ”जब से नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री बने हैं तब से व्यवस्था में कोई नीतिगत जड़ता नहीं रही है. निर्णय तुरंत और तेजी से लिए जा रहे हैं. उच्च वृद्धि दर बनी हुई है.”

इसके साथ ही यूएस की यात्रा पर गए मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लगता है कि यूएस की सड़कें बहुत रास नहीं आईं. शिवराज चौहान ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ”जब वाशिंगटन एयरपोर्ट से बाहर निकलकर सड़क पर मैंने यात्रा की तो लगा कि अमेरिका की सड़कों की तुलना में मध्‍य प्रदेश की सड़कें ज्‍यादा बेहतर हैं.”

उन्‍होंने मुस्‍कुराते हुए यह भी कहा कि मैं ये बात यूं ही नहीं कह रहा हूं, हमने राज्‍य में 1.75 लाख किमी सड़कें बनाई हैं और सभी गांवों को सड़कों से जोड़ा है. उल्‍लेखनीय है कि अमेरिकी रोड नेटवर्क का दायरा तकरीबन 65.8 लाख किमी में फैला है और इस आधार पर इसको दुनिया का सबसे लंबा और बड़ा रोड नेटवर्क कहा जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here