भक्त जल्द ही गंगोत्री व ऋ षिकेश के गंगाजल से महाकाल का अभिषेक कर सकेंगे।

0
99

उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में देश-विदेश से आने वाले भक्त जल्द ही गंगोत्री व ऋ षिकेश के गंगाजल से महाकाल का अभिषेक कर सकेंगे। डाक विभाग मंदिर में काउंटर लगाकर भक्तों को जल उपलब्ध कराएगा। इसके लिए विभाग ने मंदिर प्रशासन को पत्र लिखा है।

मंदिर समिति की अनुमति मिलते ही काउंटर स्थापित होगा।प्रवर अधीक्षक बीएस तोमर ने बताया कि विभाग की योजना महाकाल मंदिर में भक्तों को गंगोत्री व ऋ षिकेश का गंगाजल उपलब्ध कराने की है।

इसके साथ शैव महोत्सव के समय ज्योतिर्लिंग महाकाल पर जारी माय स्टाम्प भी काउंटर पर उपलब्ध रहेंगे। इस विशेष डाक टिकट पर भगवान महाकाल मंदिर व शिवमुद्रा का चित्र अंकित रहेगा। मंदिर समिति द्वार देश-विदेश में भेजा जाने वाला ऑनलाइन लड्डू प्रसाद डाक विभाग भक्तों तक पहुंचाता है। काउंटर शुरू होने से भक्तों को प्रसाद की तत्काल डिलीवरी की जाएगी। इसके अलावा मंदिर कर्मचारियों को काउंटर से बैंकिंग, बीमा आदि सुविधाएं भी मिलेंगी।

समिति प्रसाद काउंटर से कर सकती है प्रसाद विक्रय

प्रवर अधीक्षक तोमर ने बताया कि काउंटर पर डाक विभाग का कर्मचारी तैनात रहेगा। अगर मंदिर समिति चाहे तो काउंटर से लड्डू प्रसाद का विक्रय भी कर सकती है। इस सुविधा से मंदिर समिति का एक और प्रसाद काउंटर शुरू हो जाएगा।

दूसरा समिति को इसके लिए अतिरिक्त व्यय व कर्मचारी भी तैनात नहीं करना पड़ेगा। विभाग का कर्मचारी गंगाजल के साथ प्रसाद का विक्रय भी करेगा। इधर, महाकाल मंदिर प्रबंध समिति प्रशासक अवधेश शर्मा ने बताया कि प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं। जल्द ही निर्णय ले लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here