ये हैं भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित बेहतरीन फ़िल्में, क्या आपने देखी हैं ये फिल्में

0
354
Bose

कहते हैं यदि आप कोई घटना देख लें तो उसे कभी नहीं भूल सकते। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुडी  कई घटनाएं और महान क्रांतिकारियों के जीवन के बारे में कई किताबें हैं, परन्तु उससे अच्छा है, उन पर बनी कुछ फिल्में देख लें। क्या आपने देखी है स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित ये फिल्में :-

मंगल पांडे: द राइज़िंग :-

Mangal Pandey

भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के नायक शहीद मंगल पांडे के जीवन पर आधारित केतन मेहता निर्देशित इस फिल्म में मंगल पांडे का अभिनय आमिर खान ने किया था। इस फिल्म के द्वारा 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की पृष्ठभूमि और उसमे मंगल पांडे एवं उनके साथियों के योगदान को समझा जा सकता है।

खेलें हम जी जान से :-

Khele Hum Jee Jaan Se

आशुतोष गोवारिकर के द्वारा निर्देशित इस फिल्म में 1930 से 1934 के दौरान होने वाले चटगाँव विद्रोह जिसका नेतृत्व क्रन्तिकारी सूर्य सेन ने किया था को फिल्माया गया है। चटगाँव विद्रोह के दौरान कुछ समय के लिए क्रांतिकारियों ने चटगाँव को स्वतंत्र करवा लिया था। परन्तु बाद में इस विद्रोह को दबा दिया गया था। इस फिल्म में क्रन्तिकारी सूर्य सेन का किरदार अभिनेता अभिषेक बच्चन ने निभाया है।

द लीज़ेंड ऑफ़ भगत सिंह :-

The Legend of Bhagat Singh

राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित फिल्म “द लीज़ेंड ऑफ़ भगत सिंह” शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म को 2002 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है। इस फिल्म में शहीद-ए-आज़म का किरदार अजय देवगन ने निभाया था। वहीं चंद्रशेखर आज़ाद का किरदार अखिलेन्द्र मिश्रा और सुखदेव का किरदार सुशांत सिंह ने निभाया था। इसके अलावा इस फिल्म में “द कपिल शर्मा शो” से प्रसिद्धि प्राप्त करने वाले सुनील ग्रोवर ने भी क्रन्तिकारी जयदेव कपूर का किरदार निभाया था।

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस :-

Bose

नेताजी के नाम से प्रसिद्ध सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया है तथा नेताजी का किरदार सचिन खेडेकर ने निभाया है। इस फिल्म में नेताजी का कोलकाता के अपने निवास से अंग्रेजों की आँखों में धूल झोंकर निकलना, आज़ाद हिन्द फौज बनाना, हिटलर से मुलाकात और भारत के अंडमान निकोबार द्वीप समूह को स्वतंत्र कराने की पूरी यात्रा का वर्णन है। इस फिल्म में कुलभूषण खरबंदा, ईला अरुण, सोनू सूद, राजपाल यादव और मनीष वाधवा ने भी अभिनय किया है।

गाँधी :-

Gandhi-poster

वैसे तो महात्मा गाँधी के जीवन पर कई फिल्में बन चुकी है, परन्तु उनमे से सबसे बेहतरीन 1982 में बनी फिल्म “गांधी” है। इस फिल्म में महात्मा गाँधी का पूरा जीवन चरित्र बताया गया है। इस फिल्म में महात्मा गाँधी का किरदार बेन किंग्सले नामक अंग्रेज अभिनेता ने निभाया था।

सरदार (1993) :-

Sardar

1993 में केतन मेहता के द्वारा निर्देशित इस फिल्म में भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के पुरे जीवन और उनके सभी देसी रियासतों को एक कर भारत बनाने को फिल्माया गया है। इस फिल्म में सरदार वल्लभ भाई पटेल का किरदार अभिनेता और भाजपा सांसद परेश रावल ने निभाया है। इसके अलावा महात्मा गाँधी का किरदार अन्नू कपूर ने निभाया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here