कई विदेशी कलाकार भारत में बॉलीवुड में कार्य करने आते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, उन विदेशी कलाकारों के बारे में, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी अदाकारी की छाप छोड़ी है :-

पॉल ब्लैकथोर्न

Paul Blackthorne

पॉल ऑस्कर के लिए नामित हो चुकी फिल्म लगान में कप्तान एन्ड्रू रसेल का किरदार निभा चुके हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि फिल्म में अंग्रेज का किरदार निभाने वाले 48 वर्षीय पॉल सचमुच एक अंग्रेज हैं।

रशेल शैली

Rachel Shelly

रशेल भी फिल्म लगान का ही हिस्सा थीं। उन्होंने फिल्म में एलिज़ाबेथ रसेल का किरदार निभाया था, जो कि कप्तान एन्ड्रू रसेल की बहन बनी थी तथा वे अपने भाई के विरुद्ध जाकर गांववालों को क्रिकेट सिखाती हैं। 48 वर्षीय रशेल भी एक अंग्रेज हैं।

क्लाइव स्टेंडेन

Clive Standen

क्लाइव ने अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ अभिनीत फिल्म नमस्ते लंदन में कैटरीना कैफ के बॉयफ्रेंड चार्ल्स ब्राउन का किरदार निभाया था। 36 वर्षीय क्लाइव एक ब्रिटिश नागरिक है।

एंटोनिया बर्नाथ

Antonia Bernath

एंटोनिया ने विवेक ओबेरॉय अभिनीत किसना फिल्म में कैथरीन का किरदार निभाया था, जो एक अंग्रेज अधिकारी की बेटी रहती हैं तथा किसना से प्रेम करती हैं। आपको बता दें कि फिल्म में किसना का किरदार विवेक ने निभाया था। एंटोनिया ब्रिटिश नागरिक हैं।

बेन किंग्सले

Ben Kingsley

बेन किंग्सले ब्रिटैन में जन्मे गुजराती हैं। इनका नाम कृष्ण पंडित भांजी हैं। बेन ने 1998 में बनी फिल्म गाँधी में महात्मा गाँधी का किरदार निभाया था। इसके अलावा बेन अमिताभ बच्चन के साथ तीन पत्ती  फिल्म में काम कर चुके हैं। वे कई हॉलीवुड फिल्मों जैसे आयरन मैन 3, प्रिंस ऑफ़ पर्शिया में काम कर चुके हैं तथा द जंगल बुक में उन्होंने बघीरा की आवाज़ दी है।

गॉर्डन लिऊ

Gordon Liu

आपको फिल्म चांदनी चौक टू चाइना का विलन होजो तो याद ही होगा। होजो का किरदार 66 वर्षीय चाइनीज़ अभिनेता गॉर्डन लिऊ ने निभाया था।

एलिस पैटन

Alice Patten

एलिस 37 वर्षीय ब्रिटिश कलाकार हैं। एलिस ने फिल्म रंग दे बसंती में सु मैकिनले का किरदार निभाया था, जो भारत में चंद्रशेखर आज़ाद तथा भगत सिंह जी पर डॉक्यूमेंट्री बनाने आती है।

टोबी स्टीफंस

Toby Stephens

टोबी स्टीफंस भी एक ब्रिटिश कलाकार हैं। टोबी ने आमिर खान अभिनीत फिल्म मंगल पांडे में कप्तान विलियम गॉर्डन का किरदार निभाया था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here